Well health tips in hindi wellhealthorganic

well health tips in hindi wellhealthorganic

Well health tips in hindi wellhealthorganic: मनुष्य उनके शरीर को स्वस्थ रखने केलिए ढ़ेरसारा उपाय अपनाता है। व्यायाम, योग और ढ़ेर सारा उपाय अबलम्बन करता है। तो चलिये आप आपकी स्वास्थ्य को कैसे स्वस्थ रखेंगे जानते हैं।

Well health tips in hindi wellhealthorganic overview

स्वास्थ्य ही हमारे जीवन का अनमोल सम्पद है। इस स्वास्थ्य को स्वस्थ और तंदरुस्त रखने केलिए लोग कहीं सारे उपाय अबलम्बन करते है। स्वास्थ्य को स्वस्थ रखने केलिए हमारे जीवन शैली का परिबर्तन करना चाहिए। जैसे योग करना, ब्यायम करना, मानसिक रूप से शरीर को शांति रखना, अच्छे खाद्य खाना इत्यादि।

स्वास्थ्य संबंधी अच्छी जानकारी हिंदी में wellhealthorganic

  • नियमित ब्यायम / Daily Exercise
  • नियमित योग / Daily Yoga
  • संतुलित आहार / Organic Food
  • विटामिन की आबश्यकता / Needed Vitamin
  • अधिक पानी पीना / Drink More Water
  • सुखद निद्रा / Sleep Well
  • नियमित स्वास्थ्य परीक्षण / Regular Health Check Up / Body Check Up
  • मानसिक शांति / Mentally Peace
  • हाइड्रेट रहना Stay Hydrate

Top 9 well health tips in hindi wellhealthorganic

नियमित ब्यायम:

Daily workout, स्वास्थ्य संबंधी अच्छी जानकारी हिंदी में wellhealthorganic

अभी हम एक नई दुनिया पर पहुंच गए हैं। इस दुनिया का नाम है Digital दुनिया। डिजिटल दुनिया में लोग स्वस्त शरीर संबंधित बहुत सारी जानकारियां डिजिटल प्लेटफार्म से पाये जाते हैं। इस मे एक है नियमित ब्यायम करना। प्रत्येक दिन ब्यायम करना और जिम जाना शरीर के लिए बहुत जरूरीमंद माना है। हर दिन सुबह और शाम को कम से कम 30 मिनट खाली पैदल मे चलना चाहिए। ऐसे चलने से हमारे शरीर की रक्त संचालन प्रक्रिया अच्छे से होते हैं।

नियमित योग करना:

Yoga

सुबह की समय पर योग करना चाहिए। योग करने से हमारे शरीर की जॉइंट पैन , कमर दर्द, थका पन , पीठ दर्द से राहत मिलती है। योग करने से आपकी शारीर की तनाव कम होता है। आपकी शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ता है। शरीर की लचीलापन बढ़ता है।

संतुलित आहार:

Healthy Food

शरीर के लिए प्रोटीन की आबश्यकता बहुत जरूरी है। आप की शरीर मे प्रोटीन बढाने के लिए मांस, दूध, अंडे या मछली का सेवन कर सकते हैं, और आपको ऊर्जा देने के लिए चावल, आलू, जई, या पूरी गेहूं की ब्रेड से कार्बोहाइड्रेट का सेवन कर सकते हैं। एसके एलाबा फल सेवन कर पाएंगे।

विटामिन की आबश्यकता:

Vitamin C, Vitamin D , Vitamin E

स्वस्थ और फिट रहने के लिए हमारे शरीर को स्वस्थ शरीर की आबश्यकता है। इसलिए विटामिन की आवश्यकता होती है। शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए जो विटामिनों का सेवन किया जा सकता है वे हैं विटामिन डी और विटामिन सी।

अधिक पानी पीना:

Drink more water

जल और पानी की आवश्यकता को अपने शरीर के वजन और अपनी गतिविधि की तीव्रता के अनुसार समायोजित करें। यदि आप बहुत सारी गतिविधियाँ करते हैं, तो निश्चित रूप से आपको अधिक पानी का सेवन करने की आवश्यकता है।

सुखद निद्रा:

Healthy sleep

अच्छी नींद मानसिक स्वास्थ्य एवं मांसपेशियों को सेहतमंद रखने के लिए बेहद अहम है। अच्छी नींद से मानसिक रूप से शांति मिलता है और इम्युनिटी पॉवर बढ़ता है। अपनी नींद के साथ खिलवाड़ आपको अवसाद, चिंता जैसी मानसिक समस्याओं का शिकार बना सकता है। नींद एक तरह से मस्तिष्क की कोशिकाओं को शांत करके रिपेयरिंग कार्य करती है।

नियमित स्वास्थ्य परीक्षण:

Regularly health check up

आपकी शरीर को स्वस्थ रखने केलिए अस्पताल जा कर आपकी स्वास्थ्य की परीक्षा करना चाहिए। स्वास्थ्य परीक्षा करने से पता चलेगा कि आपका ब्लड प्रेशर, शुगर लेबल, मानसिकता स्थिरता ठिक है कि नहीं।

मानसिक शांति

Mentally peace

आपकी शरीर को मानशिकता रूप से शांति रखने से कोई भी बीमारि आपके पास नहीं पहुंच पाएंगे। आपकी स्ट्रेस बहुत कम हो जाएगा।

निष्कर्ष

इस पोस्ट की अंतिम पर्याय पर ये निष्कर्ष मिला कि स्वास्थ्य को सवस्थ रखने केलिए ढेर सारा उपाय अपनाना चाहिए जैसे सुखद निद्रा, नियमित व्यायाम, अच्छा खाना , नियमित स्वास्थ्य परीक्षा करना इत्यादि। ऐसे ही खबरें पढ़ने केलिए हमारा वेबसाइट को प्रतिदिन आइए और नया नया बिसय बस्तु के बारे में जानिए।

Also Read : Which month of the Hindu calendar comes immediately after Ashadh?

All image credit : Canva

Leave a Comment